750 90

Blogging for beginners complete guide make money in Hindi

Blogging for beginner's

How-to-start-blogging-in-hindi, blogging-for-beginners-in-hindi
Blogging for beginner's

Hello friends , आज हम आपको ब्लॉग के बारे में पूरी जानकारी देंगे। यदि आप न्यू blogger है तो आपके लिए यह आर्टिकल artical बहुत फायदेमंद है ,यहां complete guide किया जाएगा। की आपको blog कैसे बनाना है , उनमें किन -किन बातो का ध्यान रखना होगा। आपको connent कैसे सिलेक्ट करना चाहिए। 

Blogging for beginners complete guide make money 


यहां पर आपको हम complete guide करेंगे। जिसमे आप Blogging हर  एक concept के बारे में पूरे detail में जानोगे। इस article में, SEO, Blogger(BlogSpot), WordPress, Google AdSense, earning के बारे में जानेंगे।

तो चलिए जानते है शुरू से ब्लॉगिंग blogging के बारे में यहां पर हम ब्लॉगिंग के सारे doubt clear करेंगे ।जो हर एक blogger को होती हैं।

Blogging क्या है ।

How to start blogging in hindi
 

सबसे पहले जानते है कि ब्लॉगिंग क्या है । और हम इससे कैसे पैसे कमा सकते है।

Blogging एक ऐसा प्लेटफार्म है ।जहा पर अपने artical लिखने के साथ अपनी felling भी शेयर कर सकते हो।
एक bolgger को ऐसा कंटेंट सिलेक्ट करना चाहिए जिसमें उसको intrest हो ।उसकी पूरी नॉलेज हो।

आप अपना blog blogger.com (blogspot)  या wordpress किसी पर भी बना सकता हैं।

यहां पर फ्री में blog बना सकते हो। आपको domain blogspot होता है । और आप अपनी website का कोई अलग domain name रखना चाहते हो तो आप उस domain name को buy कर सकते हो।

ऐसी बहुत सी वेबसाइट है जहां से आप domain name buy खरीद सकते हो। Ex. Godaddy । ये बेस्ट वेबसाइट है । जहा से आप domain name buy कर सकते हो।साथ ही यहां से आप hosting भी के सकते हो।

अगर आप Online money earn करना चाहते हो तो blogging बहुत अच्छा प्लेटफॉर्म है। इसमें आपकी earning आप पर depand करती है कि आप कितनी मेहनत करते हो। इसमें आपकी मेहनत बिल्कुल बेकार नहीं जाएगी।


Copy paste बिल्कुल ना करें।


आप जब भी post या artical लिखे । तब आप अपना खुद का आर्टिकल तैयार करे । ख़ुद लिखे । दूसरों के artical का copy करके अपने blog में paste ना करे।
Contant copyright बिल्कुल भी नही होना चाहिए।
अगर आप copy paste करते है तो google adsence आपको approval नहीं देगा।




Blogging for beginner's


Blogging से एक mahine में $100  कैसे कमाए?


blogging शुरू करने से पहले, आपने सोचा होगा कि आप blogging से अच्छा खासा कमा सकते हो आप अपने blog से $100 आसानी से कमा सकते हो, तो ये कोई गलत भी नहीं है। और नहीं impossible ।

लेकिन उसके लिए आपको बहुत सी बातों का ध्यान रखना होगा।सबसे पहले तो आपकी post बिल्कुल unique होनी चाहिए।

दूसरा की आपके blog पर traffic आना चाहिए।तभी आप अच्छी income कर सकते हो।

Traffic कहां से आएगा? 


अब आपके में ये सवाल होगा कि traffic कैसे आएगा।
तो आपको बता दे कि traffic लेने के लिए आपको अपने blog को सोशल मीडिया (social media ) share करना होगा। Facebook, twitter, whatsapp, और quora.com । जितना ज्यादा आप शेयर करेंगे । उतना ही लोगो तक आपका blog पहुंचने में आसानी होगी । और आपके ब्लॉग का traffic बढ़ेगा।
 
जब आपकी website search engine पर rank करती हैं। तो आपके blog पर viewers अपने आप आएंगे। और आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर traffic बढ़ेगा।

SEO 


अगर आप search engine से Google से अपने ब्लॉग पर traffic लाना चाहते हो तो यह traffic SEO से आयेगा। SEO (search engine optimization) क्या है? यदि आप जानना चाहते हो तो आप ☝️ इस link पर click करे।
यहां पर हमने seo के बारे में पूरी जानकारी दे रखी हैं। कि seo क्या है, यह कितने प्रकार का होता है । इसे आप अपने blog या website पर कैसे optimize कर सकते है।


रोज कितने artical लिखना है।


अब बात ये आती हैं कि हमें रोजाना कितने पोस्ट लिखने है ।तो आपको रोज 2 से 3 artical post करने है । क्योंकि आपका blog नया है ।तो आपको मेहनत तो करनी पड़ेगी।

Wordpress 


दुनिया का सबसे popular और बढ़िया Blogging platform है wordpress। यह एक open source softwere हैं, जो कि website बनाने के लिए use किया जाता हैं। इसमें बहुत सारे plugins और फीचर्स है। जो bloggers को काफी help करता है । अपनी अच्छी सी वेबसाइट बनाने में। अगर आप blogging में अपना career बनाना चाहते हो तो वर्डप्रेस wordpress सबसे best platform है ।


हमारे artical में आपको पूरी detail में information दी जाती है । जिससे blogger चाहे नया हो या पुराना वो आसानी से एक sucessful blogger बन सकता है। यहां पर simple भाषा में सबकुछ समझाया गया । यदि आपको कोई doubt या question हैं तो आप हमें जरूर comment के जरिए पूछ सकते हो। धन्यवाद ।




   








12 comments:

Thanks for visiting my blog...

आईपीएल से पैसे कैसे कमाएं 2023: आईपीएल मैच देखकर घर बैठे पैसे कमाने के लिए बेहतरीन ऐप्स

आजकल आईपीएल IPL जैसे क्रिकेट टूर्नामेंट का बहुत ही बड़ा प्रचलन है। इस टूर्नामेंट के मैच देखने के बहुत से फैंस होते हैं, जो घर बैठे भी इ...